imss
आज कितना पानी पीया

आज कितना पानी पीया

आज कितना पानी पीया

By स्वाति गौड़             May 30, 2018

आज कितना पानी पीया

मई और जून के महीनों का मतलब ही पसीना और गला सुखा देने वाली गर्मी होता है और इस भीषण गर्मी में गला तर करने के लिए राहत देने वालो चीज़ों में पानी सबसे पहले नम्बर पर आता है। वैसे तो हम सब जानते हैं पानी हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है। यह ना केवल हमारे शरीर से टोक्सिंस (विषैले तत्व) बाहर निकालता है, बल्कि त्वचा की भी एक सेहतमंद चमक प्रदान करता है और वजन घटाने में तो इसका कोई जवाब ही नहीं है। इसकी इन्हीं खूबियों की वजह से डाईटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट रोजाना 8 से 10
गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आप रोजाना इतना पानी वाकई पी पाते  भी या नहीं? शायद ज्यादातर जवाब ना ही होंगे।
दरअसल रोजाना में इतनी भाग-दौड़ रहती है कि इस छोटी सी अच्छी आदत को निभाने की तरफ ध्यान जा ही नहीं पाता और हम पानी सिर्फ तभी पीते हैं, जब हमें प्यास लगती है। नतीजन शरीर को इस जीरो कैलोरी ड्रिंक के पूरे फायदे मिल ही नहीं पाते। लेकिन अगर हम अपने खान-पान सम्बन्धी आदतों में थोड़ा सा फेर-बदल कर लें तो रोजाना के 8-10 गिलास पानी गिनकर पीने के बजाय भी हम इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

  •  नारियल पानी अपने आप में ऐसा शानदार नेचुरल ड्रिंक है हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है। साथ ही लो कैलोरी ड्रिंक होने की वजह से वजन घटाने में भी बहुत कारगर होता है। तो अगली बार जब गला सूखे तो कोल्ड ड्रिंक की बजाय नारियल पानी ही पीयें।
  • ग्रीन टी में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद बहुत से एंटीओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उसमें चीनी की बजाय शहद की कुछ ड्रॉप्स डाल कर पीयें। चाहें तो इसे बर्फ डाल कर आईस टी के रूप में पी सकते हैं।
  • गर्मियों में तरबूज, खरबूजा, खीरे और ककड़ी जैसे फल-सब्जियों की भरमार रहती है। इन सबमें पानी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, तो लंच में चपाती और सब्जी की बजाय फलों की चटपटी चाट या खीरे-टमाटर का ठंडा-ठंडा सलाद ट्राई कीजिए। शरीर में पानी की जरूरी मात्रा भी बनी रहेगी और लो कैलोरी हेल्दी डाईट से वजन भी काबू में रहेगा।
  • गर्मियों का मतलब यह बिलकुल भीं नहीं है कि आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी ना करें। लेकिन किसी और ड्रिंक की बजाय अगर आप टमाटर का जूस पीते हैं तो यह पार्टी के बाद आपको डीहाईड्रेशन नहीं होने देता, क्योंकि इसमें 94 प्रतिशत पानी और ढेरों एंटीओक्सिदेंट्स का खजाना होता है।
  • आजकल एक और खास ड्रिंक युवाओं को बहुत पसंद आ रहा है, जिसमें अलग-अलग स्वाद वाले फलों का हल्का सा रस और खुशबू मिली होती है। इसे बनाना भी बेहद सरल है। किसी बड़े बर्तन में अपने पसंद के सारे रसदार फलों के टुकड़े काटकर डाल दीजिये और उसमें पानी भरकर रातभर के लिए रख दें। सुबह जब आप इस पानी को पीयेंगे तो इसमें हल्की सी मिठास और बहुत सरे फ्रूटी फ्लेवर्स मिलेंगे।
  • गर्मियों में बार-बार पानी पीना कुछ लोगों को बहुत बोर काम लगता है क्योंकि पानी में अपना कोई स्वाद तो होता नहीं लेकिन शरीर में इसकी कमी भी नहीं होनी चाहिए। ऐसे में हर बार सादा पानी पीने की बजाय आप छाछ या नींबू पानी भी ट्राई कर सकते हैं। इससे ना केवल टेस्ट बदल जायगा बल्कि हाजमा भी दुरुस्त रहेगा।
  • आम का पन्ना, बेल का शरबत और, फालसे का शरबत, खस का शरबत सत्तू कुछ हमारे ऐसे देसी ड्रिंक्स हैं जो सेहत के खजाने हैं। गर्मियों में इन ड्रिंक्स का नियमित सेवन आपको लू से बचाने के साथ साथ शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है।

तो अगली बार जब घर से बाहर निकलें और दिनभर में 8-10 गिलास पानी ना पी पायें, तो परेशान होने की जरूरत नहीं। क्योंकि उसके ढेरों स्वादिष्ट ऑप्शन्स अब आपके पास मौजूद हैं।

4 thoughts on “आज कितना पानी पीया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

call now

© 2018 All Right Reserved

corpo logo
Shares